मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

ऐसा माना जाता है कि मंगलवार की पूजा से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। हनुमान जी भगवान श्रीराम के परम भक्त है। हनुमान जी शिव के अवतार माने गए है। हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिनको नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ ही मंगल का अशुभ प्रभाव भी जिंदगी पर पड़ता है। क्योंकि मंगलवार को मंगल ग्रह का दिन होता है। आइए जानते हैं मंगवार को ऐसे कौन से कार्य नहीं करने चाहिए, जिसका असर आर्थिक स्थिति पर पड़ता हो…

हनुमान जी की पूजा विधि :

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना विशेष फलदायी होता है। सुबह प्रातःकाल स्नान करने के बाद साफ़ वस्त्र धारण कर ले और आसान पर बैठ जाएं। उसके बाद हनुमान जी मूर्ति या तस्वीर सामने रखें। इसके बाद एक पात्र में गंगाजल की कुछ बूंदे जल में मिलाकर रख ले। पूजा के बाद इस जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा आरंभ करने से पहले हनुमान जी के सम्मुख चमेली के तेल का दीपक अवश्य जलाएं।

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चौला चढ़ाने से अधिक वे प्रसन्न होते हैं। चौला चढ़ाने के साथ हनुमान जी को गुड़ और चने का भी भोगलगा सकते हैं। पूजा समाप्त होने पर, इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें और वितरित करें।

इस मंत्र का जाप करें:
“ॐ श्री हनुमंते नम:”

मंगलवार के दिन करें ये काम :

  • मंगलवार के दिन हनुमान जी को समर्पित है। इसलिए इस दिन हमे कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए।आइए जानते हैं इस कामों के बारे में-
  • मंगलवार के दिन उधार लेन-देन नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन धन का लेन-देन अशुभ माना गया है।
  • मंगलवार के दिन दाढ़ी बनवाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है। इससे मंगल दोष भी लगता है।
  • मंगल का संबंध बड़े भाई से माना गया है। भाई से विवाद मंगल को खराब करता है जिससे दुर्घटना और कष्ट का सामना करना पड़ता है।
  • मंगलवार को गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है।
  • मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र न खरीदें और न ही पहनें। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।