ज्योतिषशास्त्र की गणना के अनुसार, हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में होता है। हर महीने और दिन की एक अलग खासियत या प्रकृति होती है और इसी के आधार पर उस इंसान की खूबी, शौक, अच्छाई- बुराई और उसका स्वभाव निर्धारित होता है। ऐसा ही जुलाई के महीने में जन्में लोगों के लिए भी है।

जुलाई में जन्मे लोगों का आकर्षक और साधारण व्यक्तित्व, उन्हें दूसरों से काफी अलग बनाता है। तो आइए जानते हैं कि जुलाई में जन्मे लोगों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में जो उन्हें काफी खास बनाते हैं –

1.सकारात्मक सोच रखने वाले – जुलाई में जन्मे लोग काफी सकारात्मक वाले होते हैं। ये जानते हैं कि किसी भी कठिन परिस्थिति में सकारात्मक कैसे रहना है। परेशान और आशा खोने के बजाय ये लोग कठिन से कठिन परिस्थिति में हल ढूंढ लेते है।

2.हंसमुख स्वभाव के होते है – जुलाई में जन्मे लोग अपने हंसमुख स्वभाव के लिए काफी जाने जाते हैं। इनका मजाकिया नेचर उदास लोगों के लिए एक दवा के तौर पर काम करता है। हालांकि इनके इनके मूड का भरोसा नहीं किया जा सकता है। ये एक पल में गुस्सा हो जाते हैं तो दूसरे ही पल सब कुछ भूल भी जाते हैं।

3.फॅमिली ओरिएंटेड व्यक्ति – जुलाई में जन्मे लोग अपने परिवार की देखभाल अच्छी तरह से करते हैं और ये सुनिश्चित करते हैं कि ये जो कर रहे हैं अच्छा कर रहे हैं। इन लोगों के दिमाग में हमेशा अपना परिवार होता है। ये लोग जानते हैं कि परिवार में किस तरह से प्यार और स्नेह बनाए रखना है।

4.बेहद इमोशनल – जुलाई में जन्मे लोग काफी इमोशनल होते हैं। ये चाहकर भी किसी के साथ कुछ गलत नहीं करते। इनमें दया की भावना कूट-कूट कर भरी होती है और दूसरों की बात सुनने की भी अद्भुत क्षमता होती है। लेकिन ये खुद अपनी फीलिंग्स दूसरों से कम ही शेयर करते हैं।

5.बहुमूल्य प्रतिभा के धनी – जुलाई में जन्मे लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं, लेकिन साथ ही यह आलसी भी होते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग किसी क्रिएटिव लाइन में अपना करियर बनाना पसंद करते हैं। इनकी दिमागी क्षमता कमाल की होती है। ये बड़े से बड़े काम को बहुत आसानी से पूरा कर लेते हैं।

6.खाने के शौकीन – जुलाई में जन्मे लोग खाने के शौकीन होते है। ये लोग कभी पैसे की परवाह नहीं करते, लेकिन फिर भी इनकी जेब कभी खाली नहीं रहती है। इन्हे अलग-अलग प्रकार का खाना पसंद होता है।

7.संवेदना और सहानुभूति से पूर्ण – जुलाई में जन्मे लोग दूसरों के सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के होते हैं। ये दूसरों के दर्द को समझते हैं और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। ये काफी दयालु और समझदार होते है। ये स्वयं काफी संवेदनशील होते हैं इसलिए, ये लोगों के कष्टों को समझते हैं।

8.क्षमाशील व्यक्तित्व – जुलाई में जन्मे लोगों का स्वाभाव काफी क्षमाशील होता है। ये लोगों को उनकी गलतियों के लिए आसानी से माफ़ कर देते है, लेकिन उनकी गलतियों को कभी नहीं भूलते। बेशक, ये लोग कभी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन, ये दोबारा से आप पर भरोसा भी नहीं करेंगे।

9.आकर्षक व्यक्तित्व एवं बेहतरीन पर्सनैलिटी – जुलाई में जन्मे अपनी अलग तरह की रौबदार पर्सनैलिटी के लिए जाने जाते हैं। साथ ही आकर्षक व्‍यक्‍तित्‍व होने की वजह से कोई भी बड़ी आसानी से इनको अपना दिल दे बैठता है।

10.परफेक्ट फैशन सेंस- जुलाई में जन्मे लोगों का फैशन और ड्रेसिंग स्टाइल कमाल का होता है। इस फील्ड में ये काफी परफेक्शनिस्ट होते हैं। उनके पास न केवल एक परफेक्ट फैशन सेंस है, बल्कि खाना पकाने, नृत्य करने, ड्राइविंग आदि जैसे अन्य क्षेत्रों में भी परफेक्ट होते हैं। ये जो कुछ भी करते हैं उसमें अपना सर्वोत्तम देते हैं। साथ ही, ये दूसरों से अपेक्षा करते हैं कि वो जो कुछ भी करते हैं उसमें परफेक्ट रहें।

लकी नंबर : 4, 2, 9

लकी रंग : पीला, नारंगी और नीला

लकी दिन : सोमवार, शनिवार और शुक्रवार

लकी स्टोन : हीरा आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा लेकिन इससे पहले ज्‍योतिषीय सलाह अवश्‍य लें।

सुझाव : रविवार के दिन गरीबों को संतरे वितरित करें एवं काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।