वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखा हर सामान और घर की दशा आपकी जिंदगी को किसी-न-किसी तरह से प्रभावित करती है। अगर कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता आपके हाथ नहीं लग रही है, घर में लगातार आर्थिक तंगी बनी हुई है या फिर बनते-बनते काम बिगड़ रहे हैं तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। अगर आप लगातार आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो वास्तु शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है, जिनके जरिए वास्तु दोष भी दूर हो सकता है।

  1. घर में लगाएं हंसते हुए बच्चे की तस्वीर: घर में हंसते हुए बच्चों की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। आप चाहें तो फल और फूल की तस्वीरें भी लगा सकते हैं। इन तस्वीरों को घर की पूर्वी और उत्तरी दीवार पर लगाना चाहिए। यह तस्वीरें आपके घर में नई ऊर्जी भर देती हैं।
  2. धन लाभ के लिए: अगर आपके घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है तो अपने घर में मां लक्ष्मी और कुबेर की प्रतिमा जरूर रखें। ध्यान रखें आप इन तस्वीरों को हमेशा घर के उत्तर दिशा में लगाएं। धन प्राप्ति के लिए उत्तर दिशा वास्तु शास्त्र में अच्छी मानी गई है। वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में इन तस्वीरों को लगाने पर आर्थिक तंगी से निजात मिल जाती है।
  3. नदी और झरने की तस्वीरें: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नदियों और झरनों की तस्वीरें लगाने से पॉजिटिविटी आती है। आप इन तस्वीरों को घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में लगा सकते हैं।
  4. सुंदर तस्वीरें: घर की दीवारों पर जहां सुंदर तस्वीरें लगाने पर घर की खूबसूरती बढ़ जाती है वहीं यह धन दौलत में वृद्धि होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण और पूर्व दिशा की दीवारों में प्रकृति से जुड़ी चीजें की तस्वीर लगानी चाहिए।
  5. परिवार की तस्वीर: अपनी फैमिली फोटो को आप घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में लगा सकते हैं। क्योंकि उत्तर-पूर्वी दिशा का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है। अगर आप इस दिशा में फैमिली फोटो लगाते हैं तो इससे परिवार के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं।