ग्रहों के राजकुमार माने जाने वाले बुध को ज्ञान, धन, बुद्धि और व्यापार का प्रतिक माना गया है। व्यक्ति की वाणी और कौशल को नियंत्रित करने का काम बुध ही करता है। बुध वायु तत्व की अपनी स्वराशि मिथुन से निकल कर जल तत्व की कर्क राशि में प्रवेश करने वाला है। बुध का ये गोचर 25 जुलाई को सुबह 11.31 बजे होगा। इस राशि में 9 अगस्त तक रहने के बाद तक बुध सिंह राशि में प्रवेश कर जाएगा। आइए जानते हैं कि बुध के इस गोचर से किन राशियों को लाभ होने वाला है और किन लोगों को इन 15 दिनों तक संभल कर रहना होगा।

गोचर का इन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव-

मेष राशि:
मेष राशि के जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला रहने वाला है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ये गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है। इस गोचर के प्रभाव से आपकी तार्किक क्षमता अच्छी होगी और विषयों के प्रति आपकी समझ बेहतर बनेगी। इस राशि के जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी इस गोचर का लाभ मिलने वाला है। घर के कुछ सदस्यों के साथ आपके वैचारिक मतभेद भी हो सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों के तबादले के योग बन रहे हैं।

वृषभ राशि:
राशि से द्वितीय धन भाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव आपके लिए बेहतरीन सफलता दिलाने वाला सिद्ध होगा। बड़े शख्सियतों से मुलाकात हो सकती है। बिगड़े कार्य बनेंगे। लोगों को आपके विचार भायेंगे। जो लोग व्यापर के क्षेत्र में है उन्हें लाभ मिलेगा। परिवार के साथ किसी यात्रा पर निकल सकते हैं।

मिथुन राशि:
अपनी ही राशि में गोचर कर रहे बुध आपके लिए हर तरह से लाभदायक सिद्ध होंगे। शिक्षा-प्रतियोगिता में आशातीत सफलता मिलेगी। रोजगार की दिशा में किया गया प्रयास सार्थक रहेगा। सामाजिक पदप्रतिष्ठा बढ़ेगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतिक्षित कार्य संपन्न होंगे। विवाह संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी।

तुला राशि:
राशि से नवम भाग्यभाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित सुखद परिणामों का सामना करवाएगा। रुके हुए कार्य बनेंगे। भाग्योन्नति तो होगी ही नौकरी में भी पदोन्नति तथा मान-सम्मान की वृद्धि होगी। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। समाज के प्रति दायित्व बढ़ेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए ग्रह-गोचर और अनुकूल रहेगा।

वृश्चिक राशि:
ये गोचर आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है। अपनी किस्मत और भाग्य की मदद से आपको धन प्राप्त होगा। पैतृक संपत्ति से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण सकारात्मक होगा। अनावश्यक चीजों पर समय की बर्बादी से बचें। आप जो कुछ भी करते हैं उसके प्रति दृढ़-संकल्प होंगे।

धनु राशि:
इस गोचर से धनु राशि के जातकों को भी लाभ होगा। इस दौरान समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों में रूची बढ़ेगी, घर पर कोई मांगलिक कार्य भी करवा सकते हैं। आपके आय में भी वृद्धि के योग है। किसी लाभ वाले यात्रा पर ऑफिस से जाना पड़ सकता है।

मीन राशि:
मीन राशि के जातकों पर इस गोचर का अच्छा प्रभाव पड़ेगा। उच्चाधिकारियों से सहयोग मिलेगा । यात्रा देशाटन के भी योग बन रहे हैं मित्रों तथा संबंधियों से भी सुखद समाचार प्राप्त होंगे। नए व्यापार आरंभ करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी अवसर अनुकूल रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़े कार्य संपन्न होंगे। वाहन का क्रय भी करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। शिक्षा-प्रतियोगिता में भी आशातीत सफलता मिलेगी।

इन राशियों को रहना पड़ेगा सावधान-

कर्क राशि:
बुध ग्रह की यह स्थिति इस राशि के जातकों लिए मिश्रित परिणाम लाएगी। राशि से बारहवें व्यय भाव में गोचर करते हुए बुध का प्रभाव अत्यधिक भागदौड़ और खर्च का योग बनाएगा। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय और बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें।

सिंह राशि:
ये गोचर आपके लिए बहुत आपके लिए बहुत खर्चे लेकर आया है। इस वजह से आप आर्थिक रूप से थोड़े अस्थिर हो सकते हैं। धन के लगातार खर्च की वजह से आप भी तनाव में आ सकते हैं। यह समय आपके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि आप इस समय बीमार हो सकते हैं। जीवनशैली में योग और ध्यान को शामिल करें।

कन्या राशि:
बुध ग्रह की यह स्थिति इस राशि के जातकों लिए मिश्रित परिणाम लाएगी। आपकी बुद्धिमत्ता और तार्किक सोच अच्छी होगी, इससे आपको कार्यक्षेत्र में मदद मिलेगी। इस दौरान कोई भी गलत काम करने से बचें। खर की चीजों पर खर्च कर सकते हैं, ऐसा करना आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकता है। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से समर्थन मिलेगा।

मकर राशि:
राशि से छठे शत्रुभाव में गोचर कर रहे बुध का प्रभाव आपके लिए काफी उतार चढ़ाव वाला रहेगा। कई तरह के खट्टे-मीठे अनुभवों का सामना भी करना पड़ेगा। गुप्त शत्रु बढ़ेंगे और आपको नीचा दिखाने का एक भी अवसर नहीं छोड़ेंगे किंतु, चिंता न करें ये कोई नुकसान नहीं पहुचा सकते। भागदौड़ की अधिकता रहेगी। अधिक व्यय के कारण आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ राशि:
बुध ग्रह की यह स्थिति इस राशि के जातकों लिए मिश्रित परिणाम लाएगी। इस दौरान आपका लेखन कौशल अच्छा होगा। शोध कर रहे छात्रों को अपनी पढ़ाई में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि के दौरान अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने की सलाह दी जाती है। पेशेवर जातकों के जीवन में कुछ परिवर्तन आ सकते हैं। जो जातक नौकरी में तबादले की उम्मीद लगाए बैठे थे उनकी उम्मीद पूरी हो सकती है। आपको किसी भी तरह के निवेश या पैसा उधार देते समय सतर्क रहना होगा, वरना नुकसान हो सकता है।