वास्‍तु में पेड़-पौधों को सकारात्‍मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है और ये हम सभी के जीवन में एक विशेष प्रकार की स्‍फूर्ति और पॉजिटिविटी बढ़ाते हैं। घर के आस-पास पेड़-पौधे न सिर्फ वातावरण में ऑक्‍सीजन के स्‍तर बनाए रखने में मदद करते हैं, बल्कि इनका सीधा संबंध ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभाव से भी होता है। जब हम चलते-फिरते इन पौधों के आस-पास से गुजरते हैं तो इनकी पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी हमारे ऊपर प्रभाव डालती हैं। इसलिए घर के अंदर सिर्फ वही पेड़-पौधे लगाने चाहिए जो हमें पॉजिटिव एनर्जी देते हों। वास्‍तु में कुछ पेड़ों को नकारात्‍मक प्रभाव वाला माना गया है और साथ ही घर के अंदर इनको लगाने से हमारे ऊपर ग्रहों के अशुभ प्रभाव पड़ते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से पेड़ घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए।

  1. खजूर का पेड़: यूं तो सजावटी पेड़ के रूप में खजूर का पेड़ देखने में बहुत ही सुंदर लगता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसको घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। खजूर के पेड़ को घर के अंदर लगाने से आर्थिक तंगी आती है। खजूर का फल खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट होता है, लेकिन इसको घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है। इसकी ऊंचाई बहुत अधिक होने की वजह से ऐसा माना जाता है घर के लोगों की आर्थिक तरक्‍की रुक जाती है।
  2. इमली का पेड़: वास्तु के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाला होता है। इसलिए घर के अंदर भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। घर में इमली का पेड़ लगा होने से घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि इमली का पेड़ लगा होने से नकारात्मक शक्तियों और बुरी नजर लगने का डर रहता है।
  3. पीपल का पेड़: पीपल का पेड़ अक्सर लोग मंदिर में लगा हुआ देखते हैं और सोचते हैं कि इसे घर में भी उगाया जा सकता है। कुछ लोग मानते हैं कि पीपल के पेड़ को घर में लगाने से पॉजिटिविटी आती है। जबकि यह बात पूरी तरह से गलत है। वास्‍तु में बताया गया है कि पीपल के पेड़ को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। अगर आपके घर में कोई पीपल का पेड़ अपने आप उग भी आए तो इसे ले जाकर मंदिर में या फिर अन्‍य किसी पवित्र स्‍थान पर लगा देना चाहिए। वरना यह आपके धन को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा।
  4. मदार का पेड़: कुछ लोगों के घर में मदार का पौधा लगा होता है लेकिन वास्तु के अनुसार इसे घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वास्तु में ऐसा माना जाता है कि जिन पौधों से दूध जैसा पदार्थ निकलता है वे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं।
  5. बेर का पेड़: बेर का फल खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट होता है, लेकिन इसको घर के अंदर लगाना बहुत अशुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि इसको घर में लगाना किसी मुसीबत के बराबर है। माना जाता है कि बेर के पेड़ में कांटे लगे होने की वजह से नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ता है। घर के अंदर बेर का पेड़ लगाने की वजह से घर के सदस्‍यों के विचार नकारात्‍मक होने लगते हैं और आर्थिक नुकसान की स्थिति बन जाती है। इससे घर में पैसा नहीं टिकता और मां लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है।