धन को तिजोरी में रखा जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी का स्थान कुबेर देव का स्थान है। तिजोरी में धन की देवी मां लक्ष्मी का निवास स्थान माना जाता है। इसलिए तिजोरी का स्थान शुभ दिशा और स्थान में होना चाहिए। मान्यता के अनुसार तिजोरी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने जातकों के धन में वृद्धि होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी धन की वृद्धि हो। घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहें तो इन बातों का ध्यान रखें…

  • घर में तिजोरी को रखते समय दिशा का विशेष महत्व होता है। तिजोरी या पैसे रखने की अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर इस तरह से रखना चाहिए की उसका दरवाजा पूर्व दिशा की ओर खुले। तिजोरी का दरवाजा कभी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुलना चाहिए। ऐसा अशुभ माना जाता है
  • वास्तु के अनुसार तिजोरी जिस स्थान पर रखी हो वहां पर हमेशा साफ़-सफाई का ध्यान अवश्य रखें। क्योंकि स्वच्छ स्थान पर ही लक्ष्मी जी निवास करती हैं।
  • ध्यान रखें की तिजोरी जहाँ भी राखी हो वहां आस- पास मकड़ी के जाले न लगे हों। यदि जाले लगें हो तो उसे तुरंत साफ़ कर दे।
  • कभी भी तिजोरी को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए। जब भी पैसे निकालना या रखना हो तो, पहले अपने पैर से जूते चप्पल निकाल दें औऱ हाथ पैरों को स्वच्छ करके ही पैसे निकालें।
  • तिजोरी या जहां पैसे रखते हो उस अलमारी का दरवाजा कभी वॉशरुम के सामने नहीं होना चाहिए। नहीं तो धन का संचय होने में समस्या आती है।

धन प्राप्ति के लिए ये उपाय करें :

  1. तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखें। इस पत्ते में सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाएं। ये प्रक्रिया आपको लगातार पांच शनिवार करने होंगे। इससे आपकी तिजोरी हमेशा रुपयों से भरी रहेगी।
  2. कहते हैं मां लक्ष्मी सिक्कों की आवाज सुनकर आकर्षित होती हैं, इसलिए तिजोरी में तांबे एवं चांदी के कुछ सिक्के रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है। इससे धन-धान्य की वृद्धि होती है।
  3. तिजोरी में 10-10 के नोट की एक गड्डी रखें। कुछ पीतल और तांबें के सिक्के भी रखें। कुछ सिक्के आपनी जेब में भी रखें। ध्यान रखें कि सिक्के जर्मन या एल्युमिनियम वाले न हों।
  4. धन की कमी को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन रुपए रखने के स्थान में सात हल्दी की गांठें रखें। इसे रखने से पहले हल्दी को बृहस्पति देव के सामने रखें। इसके बाद विष्णु जी का कोई भी सिद्ध मंत्र 108 बार पढ़कर इसे अभिमंत्रित कर लें। इसके बाद इसे तिजोरी में रखें। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।
  5. शनिवार के दिन तिजोरी में काली गुंजा के 11 दाने रखने से धन की कभी कमी नहीं होती है। इससे धन के अधिक व्यय पर भी रोक लगती है।