हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख समृद्धि रहे। खुशियों से घर का आंगन खिला रहे। इसके लिए लोग तमाम उपाय भी करते हैं, लेकिन कई छोटी-छोटी ऐसी चीजे हैं, जिनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और आर्थिक हांनि होने लगती है। घर की ऐसी चीजें चीजें जो टूटी-फूटी और बेकार होती हैं, वे स्टोर में पड़ी रहती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में इन वस्तुओं का टूटी-फूटी अवस्था में होना अशुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार घर में पड़ी ये टूटी-फूटी और बेकार अवस्था में पड़ी चीजों की वजह से परिवार के सदस्यों पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इन चीजों को तुरंत ही घर से बाहर कर देना चाहिए।

  • टूटे हुए बर्तन : अक्सर जब घर में की बर्तन टूट जाता है तो उससे किसी कोने मे डाल दिया जाता है, या फिर उससे कोई दूसरा काम भी ले लिये जाते हैं जबकि ज्योतिष की माने तो ऐसे टूटे बर्तन अशुभ प्रभाव देते हैं। इनके घर में होने से माँ लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं और फिर घर में गरीबी का प्रवेश होता है। वहीं टूटे-फूटे बर्तन घर में जगह घेरते हैं और वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है।

  • टूटा हुआ शीशा : घर में कभी भी टूटा हुआ शीशा नहीं होना चाहिए। ये बेहद ही अशुभ माना जाता है और आर्थिक हांनि का बड़ा कारण होता है। इसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा रहती है। परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

  • टूटी हुईं तस्वीरें : घर की शोभा को बढ़ाने के लिए अक्सर घर में सुंदर तस्वीरें लगाते हैं, लेकिन जब ये टूट जाती हैं, तो भी इन्हें दीवारों से नही हटाते हैं। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि घर में यदि टूटी हुई तस्वीरें हैं, तो वास्तु दोष होता है।

  • बंद पड़ी घड़ियां : वास्तु के अनुसार, घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। यदि घड़ी सही नहीं होगी तो परिवार के सदस्यों की उन्नति रुकेगी। काम तय समय में पूरा नहीं हो पाएगा।

  • टूटा हुआ फर्नीचर : घर का फर्नीचर भी एकदम सही हालत में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार, फर्नीचर में टूट-फूट लाइफ पर बुरा असर डालती है और यह आपकी आर्थिक परेशानियों का कारण भी हो सकता है।

  • खंडित मूर्तियां : खंडित यानी टूटी-फूटी मूर्तियां या शो-पीस घर में नहीं रखना चाहिए। अगर भगवान की मूर्ति खंडित हो जाए तो उसे नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए, घर में नहीं रखें।