वैसे तो गुस्सा एक नेचुरल इमोशन है। हर व्यक्ति को कभी न कभी किसी बात पर गुस्सा आता ही है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बात बात पर गुस्सा आता है। छोटी सी बात पर ही पारा सिर पर चढ़ जाता है। ज्यादातर लोगों में ये स्वभाव जन्म से ही होता है। ज्योतिष विशेषज्ञों का मानना है कि व्यक्ति की राशि का असर उसके पूरे जीवन पर पड़ता है क्योंकि हर राशि का एक स्वामी ग्रह होता है। उस ग्रह के स्वभाव का असर व्यक्ति के पूरे व्यक्तित्व पर पड़ता है। ज्योतिष के अनुसार कुछ राशि के लोग बहुत गुस्सैल होते हैं और मुंह से बहुत कड़वा बोलते हैं। लेकिन इन लोगों का दिल साफ होता है। आइये जानते हैं उन राशियों के बारे में –

वृषभ : वृषभ राशि के लोग काफी जिद्दी और गुस्सैल स्वभाव होते हैं। इन लोगों को जब गुस्सा आता है तो ये लोग बहुत आक्रामक हो जाते हैं। ऐसे में ये लोग सिर्फ अपनी ही एक तरफा बात करते हैं और जोर जोर से चिल्लाना शुरू कर देते हैं। हालांकि इनका गुस्सा जब शांत होता है तब इन्हें अपनी गलती का अहसास भी हो जाता है। ऐसे लोग जब गुस्से में हों, तो आप इनसे बहस न करें।

सिंह राशि : इस राशि के लोग हर मुद्दे पर अपनी राय रखने के लिए जाने जाते हैं। इनकी राय दूसरों के मुकाबले बिल्कुल अलग होती है। ये लोग सदा अपने आपको सही मानते हैं। अगर कोई व्यक्ति इनकी राय को ना माने या इनके द्वारा कही गई बात को गलत साबित करने की कोशिश करे, तो सिंह राशि के लोग गुस्सा हो जाते हैं। गुस्से में ये लोग जो भी बात जुबान पर आती है, उसे कह देते हैं। बोलते वक्त ये इस बात का जरा भी ध्यान नहीं रखते कि क्या सही है और क्या गलत?

धनु राशि : इस राशि का संबंध अग्नि के साथ है। इस कारण धनु राशि के लोगों का गुस्सा काफी तेज होता है। गुस्से में ये लोग कुछ भी कर सकते हैं। ये लोग जब गुस्से में होते हैं, तो किसी को कुछ भी भला बुरा बोल देते हैं। वहीं जब इनका गुस्सा शांत होता है, तब इन्हें अपनी गलती का अहसास होता है।

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि के लोग ज्यादातर तो गुस्सा नहीं करते हैं और अगर इन्हें गुस्सा आ भी जाता है तो उसको अपने मन में दबा लेते हैं। लेकिन जब इस राशि के लोगों का गुस्सा फूट ता है तो उसे काबू कर पाना बहुत कठिन कार्य प्रतीत होता है। गुस्से के दौरान इस राशि के लोग अपनी हदें भूल जाते हैं और गुस्से में जो भी इनकी जुबान पर आता है वो सब बोल देते हैं।