हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि सावन में सोमवार के व्रत करने से व्यक्ति के मन की हर मनोकामना पूरी होती है। ज्योतिष के अनुसार, इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। माना जा रहा है कि इसमें पूजा-व्रत करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र की गणनाओं के अनुसार, सावन का महीना कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ है. आइये जानें क्या इस लिस्ट में आप भी शामिल हैं?

मिथुन राशि : ज्योतिष शास्त्र की गणनाओं के अनुसार, सावन मास मिथुन राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है। इन्हें सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। धन-लाभ का योग है। भगवान शिव की कृपा से दाम्पत्य जीवन आनंदमय होगा। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

कर्क : इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना आत्मविश्वास में बढ़ोतरी लेकर आएगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा और पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। इस दौरान वाद-विवाद से बचें। क्रोध पर काबू रखें साथ ही वाणी पर नियंत्रण रखें। भगवान शिव की अराधना करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

तुला राशि : इस राशि के जातकों केलिए सावन का महीना वरदान साबित होगा। शिवजी की कृपा से इनके सभी कार्य सफल होंगे। धन लाभ के योग बनते दिख रहे हैं। जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगा। नौकरी और व्यापार में तरक्की होगी।

कुंभ राशि : इस राशि के जातकों के लिए ये महीना बेहद शुभ रहने वाला है। कुम्भ राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। जो लोग प्रतोयोगिता के क्षेत्र में उन्हें सफलता मिलेगी। रुके हुए कार्य पूरे होंगे। इस दौरान इस राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा। शिव गायत्री का पाठ करने से लाभ होगा।

मीन राशि: सावन मास में भगवान शिव की कृपा से इस राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा हुए आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। इस महीने आप खुद को सकारात्मक विचारों से भरा हुआ महसूस करेंगे। भगवान शिव सहित पूरे शिव परिवार की पूजा करने से लाभ होगा।