हमारी सनातन संस्कृति में सावन के महीने को काफी पवित्र माना गया है। सभी शिव भक्त इस महीने का पूरे साल बेसब्री से इंतजार करते हैं। भारत में इस पवित्र महीने को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। शास्त्रों के मुताबिक सावन के महीने को भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना बताया गया है। इस कारण सनातन संस्कृति से जुड़े लोगों के बीच इसका काफी महत्व होता है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पांचवा महीना सावन का होता है।

मान्यता है कि यदि इस महीने महादेव की श्रद्धा पूर्वक ढंग से पूजा-अर्चना की जाए, तो महादेव प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। जीवन में उन्हें खूब तरक्की मिलती है और जिंदगी की तमाम अड़चनें दूर हो जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार इस महीने में कुछ उपायों को श्रद्धा पूर्वक करने से महादेव के विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइये जानते है इन उपायों के बारे में –

  1. अगर आप आर्थिक रूप से परेशान है, कारोबार में काफी नुक्सान हुआ हो या नौकरी से जुडी कोई समस्या का सामना करना पद रहा है। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए आप सावन महीने के पहले सोमवार के दिन शिवलिंग पर अनार के जूस का अभिषेक करें।
  2. कष्टों से मुक्ति पाने के लिए बेलपत्र पर चंदन से “ॐ नम: शिवाय” मंत्र लिखें। अब इसे शिवलिंग पर अर्पित करें।
  3. इस महीने में अगर घर के दरवाजे पर सांड आ आए तो उसे कुछ खाने को दें।
  4. घर में सुख-शांति बनी रहे इसके लिए सावन के महीने में शिवलिंग पर गन्ने के रास से अभिषेक करें। इससे परिवार में खुशाली बनी रहेगी।
  5. सावन के महीने में मिट्टी के शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा-अर्चना करने से भगवान् शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।
  6. मानसिक शांति और धन-सम्पत्ति की प्राप्ति के लिए दूध और गंगाजल से शिव जी का अभिषेक करें।
  7. घर में सुख-समृद्धि के लिए शिवलिंग पर केसर चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। इससे व्यक्ति की तरक्की होती है।