zodiac

नए साल 2022 को लेकर हर किसी के मन में कई सवाल हैं. पिछला साल कैसा भी रहा हो लेकिन आने वाले साल से ढेर सारी उम्मीदें हैं. हालांकि, हर किसी के प्लान अलग अलग होते हैं, लेकिन इच्छाएं कुछ मिलती जुलती होती हैं. जिनके पास घर नहीं हैं, वो चाहते हैं कि आने वाले नए साल में अपने सपनों का घर बना सकें, वहीं जिनके पास घर हैं, वो चाहते हैं कि आने वाले साल में अपनी गाड़ी खरीद लें. ज्योतिष के अनुसार जब आपके सितारे आपका साथ देते हैं, तभी इच्छाएं पूरी होती हैं और सफलता की ओर कदम बढ़ते हैं. यहां आपको बताते हैं कि 2022 में घर और वाहन के मामले में भाग्य आपका कितना साथ देगा…

मेष (Aries)

वैदिक ज्योतिष में वाहनों के लिए कारक शुक्र है. इस वर्ष की शुरुआत के दौरान शुक्र मकर राशि में स्थित है. शुक्र अचल संपत्ति और संपत्ति के चौथे घर पर प्रत्यक्ष दृष्टि रखता है. इसलिए साल की शुरुआत में आपके लिए वाहन खरीदने की संभावना प्रबल है. इस वर्ष घर और संपत्ति का कारक बृहस्पति 11 वें घर में है, इसलिए भूमि/संपत्ति खरीदने का एक अच्छा मौका होगा. अटकी हुई संपत्ति से जुड़ा कोई काम पूरा हो सकता है.

वृषभ (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष संपत्ति और वाहन के लिए शुभ रहने वाला है. वर्ष के अधिकांश समय में शनि की नौवें भाव में स्थिति आपको भूमि, भवन और वाहन के साथ-साथ रत्न और आभूषण प्राप्त करने में मदद करेगी. आप अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के शुभ समारोहों पर जमकर खर्च करेंगे. हालांकि, कोई भी बड़ा निवेश करने के लिए, आपको दो बार सोचने की सलाह दी जाती है या उस क्षेत्र के किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर ही कोई कदम आगे बढाएं.

मिथुन (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के 11वें भाव पर शनि की दृष्टि होने के कारण इस वर्ष आपके पास सभी सुख-सुविधाएं होंगी. अप्रैल के बाद दूसरे और चौथे भाव पर गुरु की सप्तम दृष्टि से रत्न और आभूषण के साथ-साथ भूमि, भवन और वाहन प्राप्ति की भी प्रबल संभावना बन रही है.

कर्क (Cancer)

कर्क राशि के जातक अपनी अधिकांश जरूरतों को अच्छी वित्तीय स्थिति से पूरा कर सकते हैं. आने वाले साल में भवन और वाहन खरीदने की प्रबल संभावना बन रही है. कर्क राशि के जातक इस समय परिवार में शुभ कार्यों में धन खर्च करेंगे और यह समय बड़े निवेश के लिए भी अनुकूल है.

सिंह (Leo)

सिंह राशि के जातक दिग्गज होते हैं जो अपने जीवन में अपने दिमाग में एक लक्ष्य बनाकर चलते हैं. संपत्ति और वाहनों के मामले में सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल साबित होगा क्योंकि इस वर्ष उनकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत रहने वाली है. आप अपने पेशे के क्षेत्र में प्रगति करेंगे और आपकी आय में वृद्धि होगी, जिससे आप किसी नए वाहन को खरीदने की योजना बना सकते हैं.

कन्या (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए यह साल लिए शुभ रहेगा. दूसरे भाव में बृहस्पति और शनि की युति होने से आप मनचाही बचत कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को स्थिर और मजबूत बना सकते हैं. आपको कहीं से रत्न और आभूषण प्राप्त हो सकते हैं. आप संपत्ति अर्जित करना चाहते हैं तो वर्ष के अंतिम चार महीने लाभदायक साबित हो सकते हैं

तुला (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए वाहन खरीदने और बेचने के लिए ये साल फलदायी साबित हो सकता है. यदि आप अपने लिए संपत्ति खरीदने की कोशिश करेंगे तो आप सफल हो सकते हैं, लेकिन जो संपत्ति आपको विरासत में मिली है, उसे बेचने के लिए समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. आपको कोई भी फैसला लेने से पहले परिवार की स्थिरता पर ध्यान से विचार करना चाहिए और आपको किसी भी जटिल संपत्ति सौदे से बचना चाहिए अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 संपत्ति के मामले में शानदार वर्ष होगा. आप वाहन और अपने धन में निरंतर वृद्धि का अनुभव करेंगे, जिसके माध्यम से आप इस वर्ष अच्छी संपत्ति और वस्तुएं खरीदने में सफल रहेंगे. गुरु के चतुर्थ भाव में होने से भूमि, भवन और वाहन खरीदने के प्रबल योग बन रहे हैं. घर या भवन खरीदने के लिए यह एक अच्छा वर्ष है. जो लोग कोई डील करना चाहते हैं, उन्हें साल के दूसरे भाग में सफलता मिलने की संभावना है.

धनु (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों को गुरु के चौथे भाव में होने से संपत्ति अर्जित करने का बहुत अच्छा मौका मिलने की संभावना है. इस वर्ष पैतृक संपत्ति से भी लाभ प्राप्त हो सकता है. धनु राशि के जातक संपत्ति खरीदने में भी सफल रह सकते हैं. आपका घर या वाहन खरीदने का सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है. साल 2022 में किए गए निवेशों से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना है.

मकर (Capricorn)

मकर राशि के जातकों के लिए संपत्ति खरीदने के दृष्टिकोण से साल 2022 अनुकूल रहने की संभावना है. अप्रैल महीने के बाद का समय आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. इस अवधि में आप आसानी से ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं. पैतृक संपत्ति संबंधी अटके हुए मामले का भी इस वर्ष समाधान होने की संभावना है.

कुंभ (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों के लिए संपत्ति के दृष्टिकोण से साल 2022 अच्छा रह सकता है. थोड़ी-बहुत दिक्कतों के बावजूद आय की निरंतरता बनी रहने की संभावना है. हालांकि इस दौरान आपके खर्च में वृद्धि भी देखी जा सकती है जिस पर लगाम लगाना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा. इस परिस्थिति में तब सुधार आने की संभावना है जब अप्रैल महीने के बाद बृहस्पति का आपके दूसरे भाव में गोचर होगा. इस दौरान आप कुछ रत्नों और आभूषणों की ख़रीदारी कर सकते हैं. इस साल आपको सलाह दी जाती है कि हड़बड़ी में कोई संपत्ति न खरीदें अन्यथा नुकसान हो सकता है.

मीन (Pisces)

वर्ष 2022 मीन राशि के जातकों के लिए वाहन या संपत्ति खरीदने या बेचने के दृष्टिकोण से बेहद लाभदायक रहने की संभावना है. अप्रैल से लेकर सितंबर तक का महीना क्रय-विक्रय के कार्य हेतु अनुकूल रह सकता है. हालांकि इस दौरान आपको संपत्ति खरीदते वक्त सजग रहने और बजट के अंदर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस अवधि में आपको अचानक ही किसी जरूरी कार्य में धन खर्च करने की जरूरत पड़ सकती है. किसी भी प्रकार का उधार न लें और न दें क्योंकि इससे आपके पैसे फंस सकते हैं.