हमारे पौराणिक ग्रंथों में सावन के महीने को काफी पवित्र माना गया है। सावन का महीना भगवान शिव का महीना होता है। माना जाता है की सावन में नियमों के अनुसार उपवास यानी सावन स्नान करने से विशेष पुण्य फल की प्राप्ति होती है। साथ ही इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

शास्त्रों के अनुसार, सावन महीना में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सात्विक भोजन करना चाहिए। यही कारण है कि सावन महीने में बहुत से लोग मांस, मदिरा, प्याज आदि का सेवन बंद कर देते हैं। इन सब चीजों के अलावा और भी कई चीजें हैं, जिनका सेवन सावन माह में नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौन सी 3 चीजे हैं, जिनका सावन महीने में सेवन नहीं करना चाहिए।

सावन में न खाएं बैंगन

सावन के महीने में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक, दोनों कारण हैं। बारिश में बैंगन में ज्यादा कीड़े लगते हैं। ऐसे में बैंगन से दूरी बनानी चाहिए। इसे खाने से कड़ी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही शास्त्रों में बैगन को अशुद्ध माना गया इसीलिए सावन के पवित्र महीने में हमें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

सावन में न करें दूध का सेवन

सावन के महीने में संभव हो तो दूध का सेवन न करें। इसके पीछे धार्मिक कारण यह है कि दूध भगवान् शिव को बहुत प्रिय है। इस कारण सावन के महीने में भगवान शिव का दूध के जरिए ही अभिषेक किया जाता है। इसी वजह से सावन के महीने में दूध का सेवन करने को हमारे शास्त्रों में मना किया गया है। वैज्ञानिक मतों के अनुसार इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि सावन महीने में मवेशियों को जो चारा खिलाया जाता है, उसमें साग-पात भी होते हैं। साग-पाता खाने के कारण दूध में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है। जिसका सेवन करने के बाद हमारे शरीर में भी पित्त की मात्रा बढ़ने लगती है।

नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां

धर्म शास्त्रों के अनुसार, सावन महीने में साग नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक, दोनों कारण हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भगवान शिव को प्रकृति से बहुत प्रेम है। माना जाता है कि सावन महीने में प्रकृति को किसी तरह की हानि नहीं पहुंचानी चाहिए। यही कारण है कि सावन महीने में साग-पात खाने से मना किया जाता है। वहीँ वैज्ञानिक मतों के अनुसार सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टेरिया और कीड़े देखे जाते हैं। ऐसे में सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए। सावन में इन्हे खाने से सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।