ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार, जिस तरह से किसी व्यक्ति की राशि के अनुसार उसके स्वभाव के बारे में बताया जा सकता है उसी तरह से उसके जन्म के माह के अनुसार उसके स्वभाव और जीवन के बारे में जानकारी मिलती है। किसी विशेष महीने में जन्मे लोगों का स्वभाव दूसरों से अलग होता है और जिंदगी के हर पड़ाव पर उनकी पहचान भी बनता है। अगर आपका जन्म भी सितंबर माह में हुआ है, तो जानिए कि इस महीने में जन्मे व्यक्ति का कैसा होता है स्वभाव, करियर और प्रेम के मामले में क्या चाहते हैं ये लोग…

  1. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग दिल के अत्यंत उदार होते है, लेकिन इनमे एक अजीब तरह की सनक पाई जाती है। इन्हें अपने आप से इतनी मोहब्बत होती है कि कोई थोड़ा-सा भी आपके विरूद्ध कुछ कह दें तो आप भड़क उठते हैं। इनमे सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है। खुद को कैसे निरंतर आगे बढ़ाया जाए यह कोई इनसे सीखें।
  2. इन लोगों को अपने जीवन में सबकुछ प्राप्त होता है, लेकिन इसके लिए इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है। ये लोग बहुत मेहनती होते हैं किसी भी कार्य को करने के बाद ही चैन की सांस लेते हैं।
  3. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग काफी रचनात्मक होते हैं और हर काम में परफैक्शन पसंद करते हैं, जिसके कारण ही ये लोगों के बीच लोकप्रिय होते हैं। ये लोग दिमाग के भी तेज होते हैं।
  4. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग हर रूप से सर्वश्रेष्ठ होते है। इन्हें अपनी चीजों को खुद समेटना, उनका ध्यान रखना, इन लोगो का सामान आप कभी बिखरे नहीं देखेंगे। सबसे अच्छे से बात करना, पढ़ाई में भी अच्छे होते हैं| इनका दिमाग बहुत तेजी से चलता है। हर काम में आगे रहते हैं, फिर वह स्कूल की कोई एक्टिविटी हो या फिर घर का ही कोई काम। आकर्षक, प्यारे लेकिन कभी-कभी जिद्दी भी होते हैं।
  5. प्रेम के मामले में ये लोग एक ईमानदार पार्टनर साबित होते हैं, इस कारण अपने लिए भी एक सुरक्षित रिलेशनशिप चाहते हैं, रिश्ते में किसी भी तरह का धोखा बर्दाश्त नहीं करते हैं। अपने और पार्टनर के बीच में किसी तीसरे की दखल बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं।
  6. सितम्बर में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में एक सबसे अच्छी बात यह है, कि इन्हें खाने में कुछ भी दिया जाए यह सब कुछ खा लेते हैं। खाने में यह कभी भी कोई नुस्क नहीं निकालते है| इनका शरीर हर तरह के चयापचय अविश्वसनीय है कि वे जो कुछ भी खाना खाते हैं उसे बड़ी ही आसानी से पचा लेते है।
सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ : सितंबर में जन्मे लोगों की राशियां अमूमन कन्या (Virgo) या तुला (Libra) में से कोई एक होती है।

शुभ अंक: 3, 7, 9
शुभ रंग: ब्लैक, सी ग्रीन, गोल्डन
शुभ दिन: रविवार, गुरुवार और शनिवार
शुभ रत्न: पन्ना और पर्ल
सुझाव: पंछियों को दाना डालें, मछलियों को घर में पालें।