शनिवार का दिन न्याय के देवता भगवान शनिदेव को समर्पित किया जाता है। शनि की शुभ दृष्टि से जहां व्यक्ति का जीवन सुखमय बनता है तो वहीं शनि की अशुभता होने के कारण जीवन में उठापटक लगी ही रहती है। यदि आपको भी ऐसा लग रहा है कि आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं तो इसके पीछे की वजह कुछ कार्य हो सकते हैं।

ज्योतिष के अनुसार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें शनिवार के दिन भूलकर भी घर में नहीं लाना चाहिए। यदि आप इन चीजों को घर में लाते हैं तो आपको शनिदेव के प्रकोप का सामना करना पड़ता है, जिससे आपके जीवन में दुखः तकलीफे बढ़ने लगती हैं। तो चलिए जानते हैं कि शनिवार के दिन किन चीजों को घर में नहीं लाना चाहिए :

  1. लोहे का सामान : शनिवार को लोहे के सामान नहीं खरीदा जाता है। माना जाता है कि शनिवार को लोहे का सामान खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। मान्यता है कि शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजों का दान करना चाहिए। शनिवार के अलावा किसी भी दिन लोहे से बनी चीजें खरीदी जा सकती हैं।
  2. तेल : इस दिन तेल खरीदने से भी बचना चाहिए। हालांकि तेल का दान किया जा सकता है। काले श्वान को सरसों के तेल से बना हलुआ खिलाने से शनि की दशा टलती है। ज्योतिष के अनुसार, शनिवार को सरसों या किसी भी पदार्थ का तेल खरीदने से वह रोगकारी होता है।
  3. नमक : ऐसी मान्यता है कि तेल की तरह शनिवार को नमक भी नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति पर कर्ज बढ़ता है और बीमारियां भी व्यक्ति को घेर लेती हैं। शनिवार को नमक खरीदना अशुभ माना जाता है। इस दिन के अलावा आप हफ्ते के और किसी भी दिन नमक खरीद सकते हैं।
  4. कैंची : कैंची ऐसी चीज है जो कपड़े, कागज आदि काटने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। शनिवार के दिन कैंची न खरीदें। शनिवार के दिन कैंची खरीदने से रिश्तों में तनाव आ सकता है। इसलिए अगर आपको कैंची खरीदनी है तो किसी अन्य दिन खरीदें।
  5. काला तिल : शनिवार के दिन काले तिल खरीदना भी शुभ नहीं माना गया है। मान्यता है कि शनिवार के दिन काले दिन खरीदने से कार्य में रूकावटें आती हैं। शनिवार को शनिदोष को दूर करने के लिए पीपल के पेड़ पर काले तिल और सरसों का तेल चढ़ाना शुभ माना गया है।
  6. काले जूते / कपडे : शनिवार के दिन भूलकर भी काले रंग के जूते नहीं खरीदने चाहिए. शनिवार के दिन खरीदे गए काले रंग के जूते पहनने से किसी काम में असफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा शनिवार को काले रंग के कपड़े भी नहीं खरीदने चाहिए.
  7. ज्वलनशील पदार्थ : रसोई के लिए ईंधन, माचिस, केरोसीन आदि ज्वलनशील पदार्थ आवश्यक माने जाते हैं। भारतीय संस्कृति में अग्नि को देवता माना गया है और ईंधन की पवित्रता पर विशेष जोर दिया गया है लेकिन शनिवार को ईंधन खरीदना वर्जित है। कहा जाता है कि शनिवार को घर लाया गया ईंधन परिवार को कष्ट पहुंचाता है।
  8. झाड़ू : शनिवार को दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन झाड़ू खरीदने से घर में गरीबी आती है।
  9. इलेक्‍टॉनिक सामान : शनिवार के दिन किसी भी तरह के इलेक्‍टॉनिक सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। शनिवार का दिन इलेक्‍टॉनिक सामान की खरीदारी के लिए अशुभ माना जाता है।
  10. चक्की : इसी प्रकार अनाज पीसने के लिए चक्की भी शनिवार को नहीं खरीदनी चाहिए। माना जाता है कि यह परिवार में तनाव लाती है और इसके आटे से बना भोजन रोगकारी होता है।
  11. स्याही : शनिवार के दिन स्याही नहीं खरीदनी चाहिए। शनिवार के दिन खरीदी गई स्याही से इंसान अपयश की ओर बढ़ता जाता है।