सपने देखना एक सामान्य क्रिया है। हर व्यक्ति सोते वक़्त कोई न कोई सपना जरूर देखता है। सपने से जुड़ी कई बातें और उनकी व्याख्या स्वप्न शास्त्र में की गई है। कुछ सपने ऐसे होते हैं कि जो देखने में तो भयानक लगते हैं लेकिन वे सुख-समृद्धि का संकेत देते हैं, वहीं कुछ सपने ऐसे होते हैं, जिनको देखने में अच्छा लगता है लेकिन उसका विपरीत प्रभाव जीवन पर पड़ता है।

स्वप्न शास्त्र की मानें तो हम जो भी सपने देखते है उनका ज़रूर कुछ न कुछ मतलब ज़रूर होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हमारे सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में आगाह करते है ,हमें बस इन्हें समझने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं उन 5 सपनों के बारे में जो भविष्य में घटने वाली घटनाओं की सूचक मानी जाती हैं।

धन लाभ का संकेत देने वाला सपना

स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में जलता हुआ दीपक देखना या सपने मे खुद को आम खाते हुए देखना बहुत शुभ होता है। इसका मतलब है कि जल्द ही आपको कोई आर्थिक लाभ होने वाला है। इसके अलावा पानी में तैरने का सपना आर्थिक लाभ का सूचक है।

बीमारी की आशंका से जुड़ा सपना

सपने में यदि आप खुद को शौच के लिए जाता देख रहे हैं तो यह भविष्य में होने वाली पेट से संबन्धित किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। खुद को लाल चन्दन लगाए हुए देखना, बाल झड़ना या नाखून टूटने का सपना भी भविष्य में होने वाले किसी न किसी बीमारी का संकेत देते हैं।

शादी के संकेत का सपना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में खुद को शहद खाता हुआ या खुद को ही अंगूठी पहनते देखने का मतलब है कि जल्द ही आपको एक अच्छा जीवनसाथी मिलने वाला है। सपने में आसमान में रंग-बिरंगे कपड़े लहराते हुए देखने का अर्थ अपने मनपसंद व्यक्ति से विवाह हो सकता है।

अच्छे समय का संकेत देने वाला सपना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में खुद को हवा में उड़ते हुए देखना या खुद को किसी नदी में स्नान करते हुए देखना शुभ समय आने का संकेत माना गया है। इसका मतलब है कि कार्यक्षेत्र में आपका अच्छा समय आने वाला है। सपने में रूई देखने का अर्थ है कि आपको जल्द ही किसी पुराने रोग से मुक्ति मिलेगी।

परेशानी की आशंका

अगर आप सपने में खुद को हंसता हुआ देख रहे हैं तो यह भविष्य में आने वाली किसी परेशानी का संकेत हो सकता। सपने में अगर कोई महिला हंस रही है तो यह घर में होने वाले कलह का संकेत है। वहीं रोते हुए बच्चे का सपने देखना आर्थिक नुकसान जुड़ा माना जाता है।

अगर सपने में कैंची दिखी है तो यह भी परिवार में कलह होने का सूचक है। इसके अलावा सपने में परेशान होकर खुद को घूमता देखना भी भविष्य में आने वाली किसी परेशानी का संकेत हो सकता है।