ज्योतिषशास्त्र में सभी 12 राशियों का अपना-अपना अलग स्वभाव होता है। जिस भी ग्रह की जो राशि होती है, उस राशि पर सम्बंधित ग्रह का असर दिकता है। ठीक उसी प्रकार व्यक्ति का स्वाभाव भी उसकी राशि के अनुसार होता है। जिस व्यक्ति की जो राशि होती है उस व्यक्ति का स्वभाव भी उस राशि के स्वभाव के अनुसार ही होता है। कुछ विशेष राशि के लोग बेहद चालाक माने जाते हैं। ये अपने विवेक और बुद्धि से अपने काम को आसानी से निकलवा लेते हैं। ये अपने जीवन में खूब कामयाबी पाते हैं। ज्योतिष ज्ञान के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में बुध गृह मजबूत होता है वे जातक स्वभाविक रूप से बुद्धिमान और बोलने की कला में माहिर होते हैं। आइए जानते हैं किन राशियों के जातक होते हैं चालाक और तेज तर्रार :

वृश्चिक राशि :

वृश्चिक राशि के जातक निर्भीक और साहसी स्वभाव के होते हैं। इनके अंदर नेतृत्व करने के गुण है। तेज दिमाग के साथ-साथ इनके अंदर गजब का साहस होता है। यही वजह है कि वृश्चिक राशि के जातक सक्सेसफुल होते हैं।

मेष राशि :

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। इस राशि के जातक काफी गुसैल होने के साथ बहुत तेज़ दिमाग वाले होते है। ये नियम कायदो के हिसाब से जीवन जीने में यकीन करते हैं। ये जातक अपने बुद्धि-विवेक से दूसरों को प्रभावित करने में सफल होते हैं। इनकी बातों में लोग आंख बंद करके भरोसा कर लेते हैं। इनमें आत्म-विश्वास और संयम कूंट- कूंट कर भरा होता है।

कन्या राशि :

कन्या राशि क स्वामी बुध गृह होता है। इस राशि के जातक बुद्धिमान होने क साथ-साथ बहुत बोलने वाले होते हैं। इनमें गजब की तार्किक शक्ति होती है। ये अपनी बातों की कला और बौद्धिक कुशलता से अपने काम, प्यार से निकलवा लेते हैं। ये लोग हर मुश्किल और हर परेशानी का बहुत ही समझदारी से हल निकाल लेते हैं।

सिंह राशि :

सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता हैं। इसके जातक तेज और शातिर दिमाग वाले होते हैं। इनके बोलने अंदाज में काफी आकर्षण और विश्वास होता है। ये अपनी वाणी से सामने वाले को इतना प्रभावित कर देते हैं कि सामने वाला इंसान इनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाता है। इस राशि के लोग दूसरों को अपने विवेक और बौद्धिक कौशल से प्रभावित करते हैं।