सुख-समृद्धि, सौंदर्य, वैवाहिक जीवन के कारक शुक्र (Shukra) ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में बहुत अहम माना गया है। इस ग्रह की कृपा से लोगों को अपनी जिंदगी में खासी सफलता और भरपूर धन-दौलत मिलती है। वे लग्‍जरी लाइफ का आनंद लेते हैं। अच्‍छा दांपत्‍य जीवन मिलता है। उन्‍हें जिंदगी भर हर कदम पर साथ निभाने वाला जीवनसाथी मिलता है। आज हम उन राशियों के बारे में जानते हैं, जिन पर शुक्र ग्रह की कृपा खास तौर पर रहती है।

इन राशियों पर होता है शुक्र का सबसे ज्‍यादा प्रभाव –
  • तुला राशि : इस राशि के जातक काफी आनंदपूर्ण मिजाज के होते हैं। इनको ग्लैमर वाली जिंदगी ज्यादा पसंद होती है। इनके जीवन में तमाम तरह की सुख सुविधाएं मौजूद होती हैं। तुला राशि के लोग काफी मेहनती होते हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ये खूब परिश्रम करते हैं। इस राशि के लोग काफी व्यवहारिक जीवन जीते हैं। ये लोग सदा दूसरों की मदद के लिए आगे खड़े रहते हैं। इन लोगों को फैशन का काफी शौक होता है।
  • वृषभ राशि: इस राशि के स्‍वामी ग्रह ही शुक्र हैं, लिहाजा इन राशि के जातकों पर इस ग्रह का सबसे ज्‍यादा प्रभाव रहता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इस राशि के लोग मेहनती तो होते ही हैं, वे दिमाग से भी तेज होते हैं। ये लोग बचपन से ही पढ़ने में अच्‍छे होते हैं, वहीं करियर में भी अपने काम से सबका दिल जीत लेते हैं। ये लोग लग्‍जरी लाइफ जीना पसंद करते हैं और इसके लिए खूब पैसा भी कमाते हैं। इसीलिए वे अपने जीवन के पहले हिस्‍से की बजाय दूसरे हिस्‍से में ज्‍यादा सुख भोगते हैं।
  • मीन राशि: ये शुक्र की उच्च राशि है। इस राशि के लोग कलात्मक विचारों के होते हैं। ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। ये स्पष्टवादी होते हैं। इनके लिए कला, चिकित्सा, जीव विज्ञान और संगीत सबसे अच्छा प्रोफेशन माना जाता है। ये आध्यात्मिक प्रवृति के होते हैं। ये जिस भी काम को हाथ में लेते हैं उसे पूरी निष्ठा के साथ पूरा करने की कोशिश करते हैं। धार्मिक कार्यों में इनका मन ज्यादा लगता है।